हिमाचल प्रदेश सरकार कांगड़ा जिला में एक और इंडस्ट्रियल एरिया विकसित करना चाहती है। कांगड़ा जिला के इंदौरा में मीलवां नामक जगह पर सरकार ने नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की सोची है। मिलवा में कृषि विभाग के पास 250 बीघा जमीन बेकार पड़ी है, जिसका इस्तेमाल उद्योग विभाग करना चाहता है। उद्योग विभाग ने इसके लिए सरकार की अनुमति से एक प्रस्ताव कृषि विभाग को मंजूरी के लिए भेजा हैI

हिमाचल प्रदेश परिहवन विभाग पंजाब और हरियाणा की तर्ज पर ट्रांसपोर्ट टैक्स वसूल करेगा। हिमाचल प्रदेश परिहवन विभाग ने तुंरत प्रभाव से पंजाब व हरियाणा की तर्ज पर टैक्स वसूलने की नोटिफिकेशन जारी कर दी है।हिमाचल मोटर व्हीकल रूल-1999 के 69-ए में बदलाब कर राज्य के ट्रांसपोटरों को बड़ी राहत प्रदान की है।

 ग्रामीण डाक शाखाओं को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जोड़ने में हिमाचल प्रदेश हिमालयी राज्यों में टॉप पर रहा है। प्रदेश की 94 फीसदी ग्रामीण डाक शाखाएं इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़ गई हैं। देश भर में दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के बाद हिमाचल चौथे स्थान पर रहा है, जबकि हिमाचल की छह फीसदी शाखाएं ही अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़नी शेष रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.