हिमाचल की जयराम सरकार ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए राज्य योजना आकार 7100 करोड़ रुपए प्रस्तावित किया है। यह 2018-19 की तुलना में 800 करोड़ रुपए से अधिक है।

मनाली आने वाले सैलानियों को अब साल के छह महीने बर्फ देखने व उसमें अठखेलियां करने का मौका मिलेगा। सोलंगनाला के पास प्रदेश का पहला स्नो पार्क तैयार कर लिया गया है। पांच बीघा जमीन पर बनाए गया यह पार्क प्रदेश का पहला स्नो पार्क है, जहां इतने बड़े स्तर पर कृत्रिम रूप से बर्फ तैयार कर उसमें स्नो स्पोर्ट्स प्रमियों को स्कीइंग करने का मौका मिलेगा।

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, भारतीय गुणवत्ता परिषद तथा दि अवेयर कंज्यूमर मैगजीन द्वारा संयुक्त रूप से किए गए एक सर्वेक्षण में हिमाचल प्रदेश को ‘सर्वाधिक उपभोक्ता हितैषी’ राज्य के रूप में चुना गया है। राज्यों को उपभोक्ता जागरूकता, संरक्षण एवं विवाद निवारण तंत्र, लोक सेवाओं तथा प्रशासन की कुशल पहुंच, कनेक्टिविटी, सुरक्षित भोजन और व्यापार में सुगमता सहित गुणात्मक शिक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच जैसे मानकों के आधार पर मान्यता प्रदान की जाती है। हिमाचल अंतिम रैंकिंग में 79.55 प्रतिशत के स्कोर को प्राप्त कर सबसे ऊपर है और गोवा 77.58 प्रतिशत व आंध्र प्रदेश 72.83 प्रतिशत के स्कोर सहित क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.