डलहौजी विधानसभा क्षेत्र की अंतिम पंचायत कंधवारा के अंतिम छोर पर बसा शलेई गांव अपने लोडसन नाग मंदिर और उसके चारों और लगे उल्टे देवदार के पेड़ों से जाना जाता है। यहां मंदिर तो तीन हैं, लेकिन लोडसन नाग मंदिर की कहानी अत्यंत रोचक है। इस मंदिर और उल्टे देवदार के पेड़ों का संबंध महाभारत काल से भी पूर्व का माना जाता है। जहां करीब 150 फ़ीट लंबाई के उल्टे देवदार के पेड़ उगे हैं।

चंडीगढ़ से बद्दी तक रेललाइन के निर्माण में जमीन का अधिग्रहण बाधा नहीं बन सकेगा। हिमाचल सरकार ने कंपल्सरी एक्यूजिशन (जरूरी अधिग्रहण) के राष्ट्रीय नियमों के तहत इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन का अधिग्रहण करने का निर्णय लिया है।

आयुष्मान योजना के तहत मात्र 30 रुपए में कार्ड बनाकर पांच लाख तक रुपए का फ्री इलाज करवाया जा सकता है। प्रदेश के पांच जिलों शिमला, कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर व चंबा में कार्ड बनाने की सुविधा शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 सितंबर को आयुष्मान भारत योजना को लांच कर दिया गया है। इस स्कीम में देश 10 करोड़ परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोग शामिल हैं। उन्हें पांच लाख रुपए तक के इलाज मुफ्त में दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.