हिमालयन गद्दी यूनियन (धोगरी, लोहार) ने 150 वर्ष पूर्व राजस्व रिकार्ड (सेटलमेंट रिकार्ड 1864) के तहत धोगरी, सीपी, हाली, बाडी, लोहार तथा डागी उप-जातियों का राजस्व रिकार्ड दुरुस्त कर गद्दी शब्द जोड़ने की मांग उठाई है।

हिमाचल की नाटियों को न केवल हिमाचल प्रदेश, बल्कि पड़ोसी राज्य उत्तराखंड, चंडीगढ़ व दिल्ली जैसे राज्यों में विशेष पहचान दिलाने वाले हिमाचली रिमिक्स व नाटी किंग कुलदीप शर्मा को हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में आयोजित एक कार्यक्रम में  लोक गायकी में पिछले करीब दो दशक से अधिक समय से लगातार कार्य करने के लिए प्रोग्रेसिव अवार्ड से सम्मानित किया है।

हिमाचल की जयराम सरकार का एक वर्ष पूरा होने के जश्न पर धर्मशाला में होने वाली रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्मृति चिन्ह के रूप में कांगड़ा पेंटिंग भेंट की जाएगी। इन पेंटिंग्स को कांगड़ा के मशहूर धनी राम खुशदिल और मुकेश धीमान चित्रकारों द्वारा तैयार किया गया है। जिला कांगड़ा सें संबंध रखने वाले दोनो ही कलाकार राष्ट्रीय अवार्डी हैं। कांगड़ा पेंटिंग के लिए धनी राम खुशदिल को राष्ट्रीय कालीदास अवार्ड और मुकेश धीमान को भी राष्ट्रीय हैडीक्राफ्ट अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

गीत गोविंद : इसमें भगवान श्री कृष्ण की गोपियों के संग चल रही लीलाओं पर आधारित चित्र हैं।

राग रागिनी : ये श्रीकृष्ण और राजा-रानियों पर आधारित है। इस पर संगीत लीला में लीन भगवान श्री कृष्ण का वर्णन किया जाता है।

बहारी सतसई : ऐसे चित्र भगवान श्रीकृष्ण की प्रेम-प्रसंग वाली लीलाओं पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Elite Study\'s Content is protected !!