National & world Current Affairs

22-02-2019

नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सात राज्यों में हवाई अड्डों के बुनियादी ढाँचों के विकास से जुड़ी 629.15 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

दक्षिण कोरिया पहुंचे प्रधानमंत्री, सोल में किया बापू की प्रतिमा का अनावरण कियाI

स्वदेश में बने पहले लड़ाकू विमान तेजस में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने उड़ान भरी। बंगलूर में एयरो इंडिया 2019 के मौके पर आर्मी चीफ ने इस पर संक्षिप्त उड़ान भर देशी लड़ाकू विमान निरीक्षण किया।

उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा हो गया है। बंटवारे के अनुसार 80 लोकसभा सीटों में सपा 37 और बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) 2018-19 के लिए  छह करोड़ से अधिक अंशधारकों की कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर ब्याज दर को 8.55 फीसदी से बढ़ाकर 8.65 फीसदी कर दिया है।

उच्चतम न्यायालय ने  पूर्व न्यायाधीश डीके जैन को भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) का लोकायुक्त नियुक्त किया है।

हिमाचल महिला क्रिकेट टीम की आलराउंडर हरलीन दियोल को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भारतीय वनडे टीम में जगह मिली है।

पुलवामा के आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ  सख्त रुख अपनाते हुए भारत सरकार ने सिंधु जल समझौते के बावजूद पाक को दिए जा रहे ब्यास, रावी और सतलुज नदी के अपने हिस्से के पानी को रोकने का फैसला किया है। भारत और पाकिस्तान के बीच 1960 में सिंधु जल समझौता पूर्व की तरफ बहने वाली नदियों ब्यास, रावी और सतलुज के लिए हुआ था। इस समझौते के तहत भारत को 3.3 करोड़ एकड़ फुट (एमएएफ) पानी मिला है, जबकि पाकिस्तान को 80 एमएएफ पानी दिया गया है। Ref.divyahimachal

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने देश के पहले रोबोट पुलिसकर्मी का अनावरण किया।  Ref.A

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस – 21 फरवरी  (इस साल उन्नीसवें मातृभाषा दिवस की थीम है, विकास, शांति और संधि में देशज भाषाओं के मायने)  Ref.A

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *