ग्लोबल हंगर इंडेक्स’ रिपोर्ट में भारत को कौनसा स्थान प्राप्त हुआ है? – 102    (इस सूची में 117 देशों को शामिल किया गया है जिसमें नेपाल (73), म्यांमार (69), श्रीलंका (66) और बांग्लादेश (88) तथा पाकिस्तान 94 स्थान पर है। वहीं चीन इस सूची में 25वें स्थान पर है। दुनिया में पांच साल से कम उम्र के करीब 70 करोड़ बच्चों में एक तिहाई या तो कुपोषित हैं या मोटापे से जूझ रहे हैं। दुनिया में 80 करोड़ से ज्यादा आबादी भुखमरी से पीड़ित है।ग्लोबल हंगर इंडेक्स चार पैमानों पर देशों को परखता है। ये चार पैमाने- कुपोषण, शिशु मृत्यु दर, चाइल्ड वेस्टिंग और बच्चों की वृद्धि में रोक हैं। )

ब्रिटेन के रहने वाले वैज्ञानिक डॉ. पीटर स्कॉट मॉर्गन दुनिया के पहले टर्मिनेटर यानि आधा मानव और आधा मशीन बनने जा रहे हैं।

साल 1997 में चीन के संरक्षण में रहकर एक विशेष प्रशासनिक दर्जा हासिल करने वाले हांगकांग में प्रदर्शन हो रहे हैं। यह प्रदर्शन विवादास्पद प्रत्यर्पण बिल में प्रस्तावित संशोधनों के विरोध में किए जा रहे थे।

हांगकांग में प्रत्यर्पण बिल को लेकर अंब्रेला आंदोलन शुरू किया गया है।

हांगकांग की संसद में हंगामे के साथ दूसरी ओर अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा ने हांगकांग मानवाधिकार और लोकतंत्र अधिनियम बिल पारित कर दिया।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी है सत्या नडेला

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 2021-22 सत्र से मिजोरम के सैनिक स्कूलों में बालिकाओं के प्रवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार है – अजीत डोभाल

अजीत डोभाल को सैन्य सम्मान कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है और यह सम्मान पाने वाले वह पहले पुलिस अधिकारी बने।

भारत के जेम्स बॉन्ड कहे जाते हैं – अजित डोभाल

नीति आयोग के इंडिया इनोवेशन इंडेक्स में कौन सा राज्य प्रथम स्थान पर है – कर्नाटक (नीति आयोग के इंडिया इनोवेशन इंडेक्स में कर्नाटक पहले नंबर पर आया है। इसमें दूसरे स्थान पर तमिलनाडु जबकि महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर है।)

जूनियर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में चंडीगढ़ की वेटलिफ्टर विरजीत कौर ने राष्ट्रीय स्तर पर पहला स्वर्ण पदक जीता।

बार्सिलोना के कप्तान लियोनेल मेसी ने यूरोपीय लीग में सर्वाधिक गोल करने के लिए छठी बार ‘गोल्डन शू’ हासिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Elite Study\'s Content is protected !!