हिमाचल में मनाली के बाद राजधानी शिमला में भी इलेक्ट्रिक बसें दौड़नी शुरू हो गई हैं।  सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य विधानसभा परिसर से शिमला शहर के लिए पहली इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हिमाचल पथ परिवहन निगम में 50 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया जाएगा।

प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 56 घंटे पांच मिनट तक चला। इस दौरान कुल 13 बैठकें आयोजित हुईं और 436 तारांकित व 196 अतारांकित सवालों के उत्तर दिए गए।

जयराम सरकार का वर्ष 2019-20 का वार्षिक बजट सोमवार को विधानसभा में पारित कर दिया गया। वर्ष 2019-20 के वित्तीय वर्ष के लिए सरकार ने 46 हजार 971 करोड़ 11 लाख 98 हजार रूपए का बजट रखा है।

जापान ट्रिप पर प्रदेश के छह छात्रों का चयन हुआ है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सरकारी स्कूलों के छात्रों को इसमें चुना गया है।  मानव संसाधन मंत्रालय (MHRD) के सौजन्य से छात्रों को विज्ञान क्षेत्र में प्रतिभाओं को तलाश कर जापान भेजने की तैयारी की गई है, ताकि विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में छात्रों की रूचि में वृद्धि हो तथा ज्ञानवर्धन बातें सीखे सकें।

CSIR-IHBT(सीएसआईआर-आईएचबीटी) संस्थान ने हींग की छह किस्मों के बीज आयात किए हैं और इन बीजों को एनबीपीजीआर की देखरेख में उगाया जा रहा है। संस्थान ने इन बीजों को अपने लाहौल के रिबलिंग स्थित उच्च तुंगता जीवविज्ञान केंद्र तथा पालमपुर परिसर में लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.